बी.टेक कोर्स (B.Tech Course) क्या है और कैसे करें 2021

पढाई एक ऐसी चीज जिससे प्यार करने पर हर व्यक्ति कोई भी मुकाम हासिल कर सकता हैं, हर कोई चाहता है की वो सफल इंसान बने और एक सफल इंसान बनने के लिए शिक्षा आवश्यक होती हैं।  क्यूंकि पैसो के साथ शिक्षा ही हमें उस मुकाम तक पहुँचती हैं जहाँ पहुंचकर हम एक सफल इंसान बन सकते हैं। 

पढाई के इस दौर में हमारे पास बहुत सारी करियर ऑप्शंस (carrier choice) होते हैं, 12वीं  पास करने के बाद कुछ लोगो को आगे डॉक्टर बनना होता है, कुछ को इंजीनियर बनना होता हैं। सभी अपने अपने हिसाब से आगे की पढाई की सोचते हैं। इसके लिए कुछ लोग आगे की पढाई के लिए बी.टेक (B.Tech) करना पसंद करते हैं। और इसके लिए ये जानना जरुरी होता हैं की बी.टेक क्या होता हैं (What is B.Tech Course Details in Hindi) इसके साथ ही और भी बहुत सारे सवाल होते हैं जैसे की बी.टेक कोर्स कैसे करें (How to do B.Tech Course in Hindi) बी.टेक में एडमिशन कैसे होता है, इसमें कौन-कौन से विषय (Subject) होते हैं, इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता होती हैं तथा इसके लिए कितने फीस (Fee) लगते हैं इन सब के बारे में आपको इस आर्टिकल (Article) में पूरी जानकारी दी जाएगी। 

बी.टेक (B.Tech) क्या हैं ? (What is B.Tech In Hindi ?)

बात करें बी.टेक (B.tech) की तो ये यह एक बहुत ही Popular Engineering Course है, जो की 12वीं के बाद किया जाता है अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं तो आप इस course को कर के अपना भविष्य (carrier) बना सकते हैं 

B.tech एक इंजीनियरिंग कोर्स है, जिसका फुल फॉर्म (Batchlor of Technology) होता है, जो की एक Batchlor Engineering कोर्स होता है, तथा इस कोर्स को करने में चार साल का समय लगता है।

हालाँकि अगर आपने पहले से ही पॉलिटेक्निक (Polytechnic) की कोर्स की है तो उसके बाद आपके लिए B.Tech 3 साल का हो जाता हैं, यानि की सीधे तौर पर आप बी.टेक (B.Tech) के दूसरे ईयर में Admisson मिल जाता हैं।
इसके अलावा इंजीनियरिंग के लिए एक और कोर्स होता है, Batchlor Of Engineering (B.E.) जिसकी पढाई करके भी आप इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते है।

B.Tech (Batchlor Of Computer Application)
B.Tech (Batchlor Of Computer Application)

बी.टेक (B.Tech) कोर्स कर के इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी

B.tech कोर्स करने के लिये जैसा की हमने पढ़ा की हमें 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना होता है और वो भी Science के विषयों को पढ़कर, साथ ही B.tech में कोई एक कोर्स नहीं होता है, इसमें बहुत-सी तरह के कोर्सेज होते हैं जिनके बारे में हम इस आर्टिकल को आगे पढ़ने पर जानेंगे। 

बहुत-सी ऐसे सरकारी कॉलेजों (Government College) तथा प्राइवेट कॉलेज (Private College) हैं जो आपको B.tech का कोर्स करवाती हैं।  और B.tech की डिग्री देती हैं। 

बात करें सरकारी कॉलेजों की तो इसमें Admission मिलना थोड़ा कठिन होता हैं, चुकी सरकारी कॉलेजों में fee (शुल्क) कम लगती हैं, अतः Admission मिलना थोड़ा कठिन हो जाता हैं, परन्तु अगर आप मन लगाकर पढाई करे तो आप बड़ी ही आसानी से एडमिशन पा सकते हैं। क्यूंकि अगर आप मन लगाकर काम करे तो ही आप अपने जीवन में एक सफल इंसान बन सकते हैं, तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक सक्सेसफुल इंजीनियर बन सकते हैं।

बात करें प्राइवेट कॉलेज की तो आप Donation देकर के  कॉलेज से भी B.tech की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, परन्तु प्राइवेट कॉलेज में पैसे काफी ज्यादा लगते हैं, उस तुलना में Government कॉलेजों की शुल्क काफी काम होती हैं।

अगर आप प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो इसमें साल के कम से कम 1 से डेढ़ लाख रूपये प्रति साल  लग जाते हैं, तथा ये कॉलेज-कॉलेज पर निर्भर  करता हैं, चुकी हरेक कॉलेज की फी अलग-अलग होती हैं, अतः ये कॉलेज पर निर्भर करता हैं।
वहीं बात करें सरकारी कॉलेजों की तो आपको उसमें एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले एंट्रेंस परीक्षा पास करनी होती हैं, जिसमें हरेक स्टेट अपने-अपने स्तर पर एंट्रेंस की परीक्षा आयोजित करती हैं।

और बात करें सुझाव की तो हमारा यही सुझाव रहेगा पहले आपको एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए, और हमें उम्मीद रहेगी की आप जैसे विद्यार्थी कभी-भी किसी भी परीक्षा में असफल नहीं हो सकते

B.Tech के कुछ पॉपुलर कोर्स :-

  1. B.Tech Electrical and Electronics Engineering [EEE]
  2. B.Tech Mechanical Engineering [ME]
  3. B.Tech. Electronics & Communication [EC]
  4. B.Tech- Aeronautical Engineering [A.E.]
  5. B.Tech- Automobile Engineering [AE]
  6. B.Tech- Biotechnology [BT]
  7. B.Tech- Civil Engineering [CE]
  8. B.Tech- Computer Science and Engineering [CSE]
  9. B.Tech- Information and Technology [IT]

B.Tech में नामांकन के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Admission In B.Tech)

B.Tech में नामांकन से पहले कुछ नियम एवं शर्तें होती हैं जो की निम्न हैं :-

  • फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं मैथ्स में 60% अंकों के साथ 12th पास होनी चाहिए
  • अगर आपने poly engineering (Polytechnic) किया हुआ है तो आपको सीधे तौर पर B.Tech के दूसरे सत्र यानि (Second Semester) में नामांकन हो जायेगा।

अंत में :-

B.Tech एक इंजीनियरिंग कोर्स हैं, जिसको करने के बाद आपको इंजीनियर की डिग्री की उपाधि मिल जाती हैं, अतः अगर आप आगे चल के इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप B.Tech कर सकते हैं , जिसमें की आपको 4 साल का समय लगता हैं।

तथा B.Tech के बाद एक और कोर्स होता है, जो की M.Tech कहलाता हैं , M.Tech का मतलब Master Of Technology होता हैं।  जो की B.Tech इंजीनियरिंग में मास्टर की उपाधि प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं।

 

 

Leave a Comment