Freelancing क्या हैं? 2020 की टॉप 10 Freelancing वेबसाइट

GeekyFam में आपका स्वागत हैं, आज हमारा देश Digitalisation की तरफ बढ़ रहा हैं तो हमारे देश के युवाओं का आकर्षण भी Online पैसे कमाने की तरफ बढ़ रहा हैं ऐसे में अगर आप भी घर बैठे-बैठे Online पैसे कामना चाहते हैं तो उसके लिए Freelancing एक अच्छा श्रोत हैं जिसकी मदद से आप घर बैठे स्वतंत्र होकर Online Work कर सकते हैं तथा अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

वैसे इंटरनेट पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिससे हम Online पैसे कमा सकते हैं पर उसमे समय लगता है और ये जरूरी नहीं होता की आगे चलकर आप उस तरीके से अच्छे पैसे कमा सके।

तो अगर Internet से Online पैसे कमाने के तरीके की बात आती हैं तो उसमें एक सरल माध्यम आता हैं Freelancing और आज के इस Article में हम जानेंगे की Freelancing kya hai ? or Freelancing se paise kaise kamaye ?

Freelancing क्या हैं ? (What is Freelancing In Hindi ?)

दोस्तों फ्रीलांस (Freelance) नौकरी वह हैं जिसमे कोई व्यक्ति कंपनी के बजाय खुद के लिए काम करता है। जबकि फ्रीलांसर(Freelancer) कंपनियों और संगठनों के लिए अनुबंध का काम करते हैं, वे अंततः स्व-नियोजित होते हैं।  

दूसरे प्रकार से हम इसे इस तरह समझते हैं की अगर आपको Content Writing, SEO, Link Building, Data Entry का काम अच्छे से आता हैं, और किसी दूसरे को इनमे से कोई काम करवाना हैं।  इस प्रकार से उस व्यक्ति का काम हो जाता हैं और इसके बदले आपको पैसे मिल जाते हैं, और इसे Freelancing कहा जाता हैं।

और ये कोई जरुरी नहीं होता हैं की Freelancing में सिर्फ यहीं काम होता हैं, इसमें हरेक प्रकार के काम को कर सकते हैं लेकिन ये आप पर निर्भर करता हैं की आप आपमें किस प्रकार का Talent हैं और आप किस काम को करने में निपुण हैं।

अतः यह एक Skill Based जॉब हैं, जिसमें आप अपने Skill के मुताबिक स्वतंत्र रूप से Job कर सकते हैं।

Freelancing जॉब कैसे स्टार्ट करे (How to start Freelancing Job)

जैसा की हमने जाना हम कोई भी काम कर के एक Freelancer से तौर पर पैसे कमा सकते हैं , परन्तु इसके लिए हमें कुछ चीजों की आवशयक्ता होती हैं जैसे की –

  1. Computer/Laptop
  2. Internet Connection
  3. A SmartPhone
  4. An Email Account
  5. Bank Account

Freelancing में आपके Client जरूरी नहीं की वो India से हो और बैंक अकाउंट हो और कुछ Freelancing Website’s भी हैं जो की Internation Payment Method का उपयोग करती हैं।

अतः आपके पास एक Paypal का Account होना भी जरुरी हैं, Paypal एक International Payment Method हैं जिसके उपयोग से हम किसी से भी राशि को Dollar में ले सकते हैं तथा अपने Currency के हिसाब से अपने बैंक खाते में Transfer कर सकते हैं। जिसके बदले वो हमसे कुछ Charges लेती हैं

Freelancing जॉब कैसे ढूंढे ? (How to search Freelancing Jobs?)

Freelancing जॉब स्टार्ट करने के लिए आपको दो चीजों के तरफ ध्यान देना होगा Network और Freelancing Websites.

इसके लिए आपका Network जितना बड़ा होगा आपको काम मिलने के आसार उतने ही ज्यादा हैं, और Network बनाने के सबसे अच्छा साधन है Social Media

यानि इस प्रकार के फेसबुक ग्रुप, व्हाट्सप्प ग्रुप पर एक्टिव रहना तथा Instagram पर तथा Twitter पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ अप्प्रोच बनाना और linkedIn पर प्रोफाइल बना के अच्छी तरह से BIO लिखकर आप अपने Client के साथ अप्प्रोच बना सकते हैं। ये सब काम ढूंढने में मदद तो करती हैं पर आज के ज़माने में ये काफी पुराना तरीका हो गया हैं।

आजकल बहुत-सी Freelancing वेबसाइटे आ गयी हैं जिसकी मदद से काम ढूँढना आसान हो गया हैं जो की Buyer Or Freelancer के बीच एक ब्रिज की तरह काम करती हैं

आप इन website’s पर अपना Profile बना सकते हैं तथा अपना Work Experience Add कर सकते हैं, जिससे अगर कोई Buyer को आपका Work Expeirence अच्छा लगता हैं तो वो आपको Hire कर सकता हैं और काम पूरा होने के बाद आपको आपका राशि मिल जाती हैं।

दूसरी तरफ buyer अपना recruirement पोस्ट हैं तथा जो freelancer उस काम को करने में Intrested होते हैं वो उन्हें Proposal डालते है और उसके बाद buyer अपनी Requirement के आधार पर freelancer को अपने कामों के लिए नियुक्त करते हैं।

आशा करते हैं अब आपको Freelancing के बारे में जानकारी मिल गयी होगी की freelancing क्या है और कैसे काम करता हैं, तो चलिए बात करते हैं कुछ Top Freelancing Websites की जिसपर आप बड़े ही आसानी से काम ढूंढ सकते हैं तथा freelancing से पैसे कमा सकते हैं।

2020  की शीर्ष 10 freelancing वेबसाइटे (Top 10 Freelancing website’s in 2020)

  1.  Fiverr 
  2. UpWork
  3. freelancing.com
  4. PeoplePerkHour
  5. 99Designs
  6. TopTal 
  7. Simply Hired 
  8. Guru
  9. GetACoder 
  10. IFreelance 

निष्कर्ष (Conclusion)

हमें उम्मीद हैं, इस आर्टिकल से आपको ये पता चल गया होगा की “Freelancing kya hai” और freelancing से पैसे कैसे कमाते हैं ? बस आप जिस भी फील्ड में फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं उसके विषय में आपको अच्छी जानकारी होगी आवश्यक हैं।

आज के दौर में हर जगह पर कॉम्पिटिशन है तो आपको हर एक नौकरी के लिए जद्दोजहद करना होगा चाहे वो कोई भी फील्ड हो। लोगों को हमेशा नयी चीजें सीखनी चाहिए , और इसी के साथ हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

अगर आपके मन में फिर भी कोई सवाल, सुझाव या शिकायत हैं तो कमेंट करके जरूर बताये।

 

Also Read :

Data Entry Job kya hai ?

Blogging kya hai ? Blogging se paise kaise kamaye ?

 

2 thoughts on “Freelancing क्या हैं? 2020 की टॉप 10 Freelancing वेबसाइट”

  1. Such a great Article….. I love to read your articles

    Reply

Leave a Comment