डाटा एंट्री क्या हैं ? डाटा एंट्री जॉब कितने प्रकार के होते हैं। [2020]

दोस्तों डाटा एंट्री का नाम तो अपने सुना ही होगा और ये जरूर सोचा होगा की डाटा एंट्री क्या हैं और डाटा एंट्री  ऑपरेटर कैसे बनें। 

आज के इस दौर में Data किसी भी प्रकार से चाहे वो Online Business हो या फिर Offline Business दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

चाहे वो Advertisement का क्षेत्र हो या फिर Customer Behavier समझना हो सबमें डेटाबेस एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं।

डेटाबेस कई प्रकार की होती हैं।  और डाटा एंट्री भी कई प्रकार की होती हैं। आज के इस ऑनलाइन दौर में डाटा एंट्री का काम एक वृहद् स्तर पर फैला हुआ हैं

बहुत-सी कम्पनियाँ लोगो को Online डाटा एंट्री का Job उपलब्ध करवाती हैं जो की बड़ी-बड़ी कंपनियों कंपनियों का डेटाबेस Manage करती हैं तथा इस क्षेत्र में रोजगार देती हैं।

परन्तु आज दौर में हम बात करे तो लोग Freelancing एक ऐसा माध्यम हैं  जिसके द्वारा लोग डाटा एंट्री जॉब कर के घर बैठे लाखों रूपये कमाते हैं। तथा इसकी खास बातों में से एक ये है की इसे अपनी सुविधा अनुसार Part Time Job कर सकता हैं।

बस आपको इसके लिए एक Laptop/Computer, Keyboard, Mouse तथा अगर आप Freelancing से जुड़े हैं तो आपको अतिरिक्त में Internet Commection की आवश्यकता होती हैं।

कभी कभी डाटा एंट्री कुछ संवेदनशील जानकारी या दस्तावेजों की होती हैं जो बहुत गोपनीय होते हैं। इसके लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर को सावधान रहना होगा। इसको नजर रखते हुए कंपनी को डेटा एंट्री ऑपरेटर के साथ गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करना परता हैं तथा उन्हें सुनिश्चित करवाना परता हैं की उनके द्वारा दी गयी दस्तऐवज पूर्ण रूप से गोपनीय रहेगी। इस पोस्ट में हम बात करेंगे की डाटा एंट्री क्या हैं और डाटा एंट्री जॉब कैसे करें 

डाटा एंट्री क्या हैं ? What is Data Entry in Hindi

डाटा एंट्री यानि किसी भी प्रकार की जानकारी को डाटा एंट्री कहा जाता हैं अर्थात इसे और Describe किया जाये तो

डाटा एंट्री का मतलब हम कुछ यूँ समझते है डाटा अर्थात आंकड़ा और एंट्री मतलब प्रवेश यानि साधारण शब्दों में कहे तो किसी भी प्रकार की डाटा (आंकड़ा) को किसी एक स्थान पर एंट्री (लिखना) डाटा एंट्री कहलाता हैं।

तथा जो इन Data को एकत्रित कर के लिखता हैं यानि जो इन Data को Operate करता हैं डाटा एंट्री ऑपरेटर कहलाता हैं।

वैसे तो डाटा एंट्री करने के लिए बहुत से Software’s आती है परन्तु इनमे  MS Word, MS Excel, PowerPoint, MS Access, FastField, ProntoForms, Fluix, UiPath आदि कुछ महत्वपूर्ण Software’s  है जो की Data Entry के कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

डाटा एंट्री कितने प्रकार के होते हैं ? Types Of Data Entry

अगर हम डाटा एंट्री के प्रकार की बात करें तो डाटा एंट्री के बहुत सारे प्रकार होते हैं तो चलिए इसके बारे में हम थोड़े विस्तार से जानते है।

Excel/Word डाटा एंट्री 

इसमें आपको कोई भी डाटा को Excel/Word  के फॉर्मेट में लिखा जाता हैं। जिसमें Excel का उपयोग किसी प्रकार का लिस्ट, सामान्य गणितीय गणना करने के लिए किया जाता हैं। तथा MS Word का उपयोग एक प्रकार से लेटर या कोई दस्तावेज बनाने में किया जाता हैं।

Spelling Checker 

इस प्रकार की डाटा एंट्री में हमें डाटा एंट्री नहीं करनी होती बल्कि हमें पहले से किसी के द्वारा लिखे गए डाटा में की गयी गलती को सुधारना होता हैं।  यह डाटा एंट्री से थोड़ा मुश्किल होता हैं क्यूंकि इसमें हमें डाटा को बारीकी से जांचना होता हैं।

Job Posting या Article Writing 

बहुत सी ऐसी Websites होती हैं जहाँ नए आने वाले जॉब्स की जानकारी पोस्ट करनी होती है, अतः वे इनके लिए ऐसे लोगों को Hire करते हैं जो उनके लिए किसी भी समय उसके वेबसाइट पर जॉब पोस्टिंग की लिस्टिंग कर सके।

Article Writing जॉब में भी करीब करीब वही बात होती हैं। परन्तु इसमें Article Writer के द्वारा उनके Content के आधार पर Pay किया जाता हैं इसके लिए एक मानक होता है P.P.W. (Pay Per Word) के आधार पर किया जाता हैं।

 

ये कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स थे जिसे मैंने विस्तार से बताया। परन्तु डाटा एंट्री और भी प्रकार की होती हैं जैसे की अकाउंट डाटा एंट्री, प्रोडक्ट डाटा एंट्री, मैन्युअल डाटा एंट्री, हस्तलिखित डाटा एंट्री, एडवांस टेक्नोलॉजी, न्यूमरिक डाटा एंट्री, ट्रांसलेशन इत्यादि

 

Also Read :

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए 

 डाटा एंट्री जॉब के लिए योग्यता (Qualification For Data Entry Jobs)

वैसे तो इसमें कोई भी काम कर सकता हैं परन्तु इसके लिए आपको कम्प्यूटर की जानकारी होनी चाहिए होती हैं और अगर आप किसी Company में काम करना चाहते हैं आपको न्यूनतम 10+2  उत्तीर्ण होना चाहिए।

साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड बेहतर होनी चाहिए आपकी स्पीड जितनी अच्छी रहेगी इसमें काम मिलने के आसार उतने ही अधिक होते हैं।

इसके लिए न्यूनतम 30-35  WPM की स्पीड होनी चाहिए और कंप्यूटर के Basics Software Word, Excel, PowerPoint , MS Access इत्यादि की जानकारी होनी चाहिए।

Also Read :

Instagram Followers कैसे बढ़ाये 

 डाटा एंट्री काम कैसे स्टार्ट करे ( How to start Data Entry Work )

डाटा एंट्री का काम शुरू करने के लिए आपके पास सामान्यतः कंप्यूटर, कीबोर्ड, माऊस, प्रिंटर होना चाहिए।

Data एंट्री का काम दो तरीके से शुरू कर सकते हैं

  1. Online Data Entry
    आज के समय में Online डाटा एंट्री कर के घर बैठे हम लाखों रूपए कमा सकते हैं। Online डाटा एंट्री जॉब के लिए बहुत सारी Online Websites हैं जैसे की Freelancer, Fiverr, UpWork, PeoplePerHour इत्यादि ऐसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म्स हैं, जिसपर आप free में अपना अकाउंट बना सकते हैं तथा जिससे जुरकर ऑनलाइन डाटा एंट्री करके या फिर आप जिस भी फील्ड में काम करते हैं उस प्रकार के कामों को करके महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं
    परन्तु Online Data Entry Work में बहुत कॉम्पिटिशन हैं अगर आप की स्पीड और एक्यूरेसी अच्छी हैं तो ही आपको ऑनलाइन काम मिल सकता हैं।
  2. Offline Data Entry Work
    Offline डाटा एंट्री वर्क में आप किसी कंपनी से जुरकर डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं या फिर खुद का एक डाटा एंट्री Center खोल कर अपने आस-पास के डाटा एंट्री वर्क को कर सकते हैं तथा पैसे कमा सकते हैं
    India की Conditions के अनुसार लोग Online से ज्यादा Offline पर विश्वास करते हैं तो Offline Data एंट्री का काम आय का एक महत्वपूर्ण श्रोत हो सकता हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आज के इस ऑनलाइन ज़माने में हर काम में कॉम्पिटिशन होती हैं। और आज के समय में डाटा एंट्री के कामों में भी फ्रॉड होते हैं जैसे पहले काम करवा लेना फिर बाद में पैसे कम देना या फिर पैसे नहीं देना।

अतः कोई भी काम या किसी के भी काम को करने से पहले पूरी तरह से जाँच-पड़ताल जरूर कर लें। ताकि आगे कभी भी आपके साथ किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी न हो।

इसी के साथ आशा करता हु की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल, शिकायत या सुझाव हैं तो निचे कमेंट जरूर करें। साथ ही हमें Instagram पर Follow करना न भूलें।

 

1 thought on “डाटा एंट्री क्या हैं ? डाटा एंट्री जॉब कितने प्रकार के होते हैं। [2020]”

  1. When I initially commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now each time a comment is
    added I get four emails with the same comment. Is there
    any way you can remove me from that service? Many thanks!

    Have a look at my webpage – CBD for Sale

    Reply

Leave a Comment