What Is WordPress In Hindi ? वर्डप्रेस क्या होता है ?

दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में जानते हो तो आपने कभी न कभी वर्डप्रेस का नाम जरूर ही सुना होगा, लेकिन क्या आपको ये पता है की वर्डप्रेस क्या है ?( What is wordpress in hindi ) और वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनाये जाते है ?

WordPress एक बहुत ही पोपुलर (C .M.S.) यानि Content Management System है.
यानि अगर आपको एक बहुत बड़ी वेबसाइट Website बनानी है, और जिसमे हमें अपना कॉन्टेन्ट Host करना है तो इसके लिए हम वर्डप्रेस का उपयोग करते है।

वर्डप्रेस क्या है (what is wordpress in Hindi)

WordPress एक Open Source Software है, जिसका उपयोग online Website बनाने के लिए जाता है, जिसे 27 मई 2003 को WordPress Foundations के द्वारा PHP एवं MySQL Language में Develop किया गया। यह दुनिया का सबसे अधिक लोकप्रिय (CMS) Content Management System है। वैसे तो और भी बहुत सारे CMS (Content Management System) है जैसे की Joomla, Drupal, Magento, TYPO3 etc. लेकिन वर्डप्रेस सबसे अधिक यूजर फ्रेंडली है दुनिया के लगभग 60% से भी अधिक वेबसाइट चाहे वो Personal Blog हो या Hobbies Blog ब्लॉग।

wordpress.com और wordpress.org में क्या अंतर है ?

  1. हम wordpress.com को आसानी से Customized नहीं किया जा सकता है जबकि wordpress.org को user आसानी से Customized किया जा सकता है।
  2. यह self Hosted होता है जबकि wordpress.org Self-Hosted है।

तो अब हम इसके बीच के अंतर को समझते है –

wordpress.com में आपको केवल एक ही sub-domain मिलता है जबकि wordpress.org में आपको एक full-domain प्राप्त होता है

आपकी जानकारी के लिए बता दू की sub-domain, main domain का एक हिस्सा होता है जैसे की geekyfam.com एक main domain है जबकि blogging.geekyfam.com एक sub-domain है।

आशा करता हु की अब आप Main डोमेन और sub-domain के बीच के अंतर(Diffrence Bitween main domain and sub domain) को आप समझ ही गए होंगे।

इस प्रकार से जब आप wordpress.com में ब्लॉग बनायेंगे तो आपको एक sub-domain मिलेगा जैसे की आप हमारे वेबसाइट का नाम geekyfam है तो हमें geekyfam.wordpress.com प्राप्त होता है जबकि wordpress.org में हमें full domain जैसे की geekyfam.com प्राप्त होता है।

wordpress.com में बहुत तरह की limitations होती है जबकि wordpress.org में किसी भी प्रकार की limitations नहीं होती है।

wordpress.com में आपकी content का मालिक आप खुद नहीं होते है यानि की वर्डप्रेस इसे जब चाहे बंद कर सकता है या Delete कर सकता है। तथा इसमें वर्ड limitations भी होती है।

जबकि wordpress.org में ऐसा नहीं है यहाँ आप अपने content का मालिक खुद होते है, यहाँ वर्ड लिमिटेशंस नहीं होती है 

आप जितना चाहे लिख सकते है तथा जहाँ चाहे वहां ad लगा सकते है तथा अपना Blog Monetize कर सकते है।

wordpress.com की तुलना में Search Engine wordpress.org को ज्यादा महत्व देता हैं

जी हां ! अगर आप ब्लॉग्गिंग करने या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं तो आप wordpress.org का इस्तेमाल करें क्यूंकि wordpress.org को सर्च इंजन wordpress.com की तुलना में ज्यादा महत्व देता हैं,

अगर आप ब्लॉग बनायेंगे और अगर उसपे Traffic नहीं आये तो आपका content और आपका मेहनत तो बेकार ही होगा इसलिए हमें paid Service Use करनी चाहिए। यानि। Paid Hosting का use करनी चाहिए और उसमें WordPress Install करके Blog बनाना चाहिए।

वर्डप्रेस क्यों यूज़ करें ?

हमारे मन में एक और प्रश्न आता है की वर्डप्रेस क्यों यूज़ करें ? तथा हमें इसको यूज़ करने के लिए Paid करने परते है ?

जबकि हमारे पास Google का ही एक प्लेटफार्म Blogger हम उसपे भी तो ब्लॉग बना सकते है, और Blogger.com पर हमें Hosting का भी पैसा नहीं लगता है।

Blogger पर ब्लॉग बनाने के कुछ फायदे है तो इसके साथ ही हमें बहुत सारे नुकसान भी है जो की हम निचे के lines में देखेंगे की वर्डप्रेस पर ब्लॉग क्यों बनाने चाहिए ?

  1. इसमें हम बड़ी ही आसानी से एक Professonal ब्लॉग या Website बना सकते है।
  2. अगर आप ब्लॉग्गिंग को अपना Carrier बनाना चाहते है तथा ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में Success होना चाहते है।
  3. इसमें आपको Unlimited One Click Installation Themes मिलती है, जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन जब और जैसा चाहे कर सकते है।
  4. आप इसमें Unlimited Plugins Add कर सकते है, और इसकी मदद से आप आपको Visitor को जो भी Information देना है, बस उस प्रकार का Plugins Install करना होगा।
  5. वर्डप्रेस SEO Firendly होता है, जिससे आपके ब्लॉग को Rank करने में मदद मिलता है, और आप जल्दी रैंक करते है।

तो दोस्तों अब आप ये समझ ही गए होंगे की WordPress का use कैसे करें Hindi में। 

अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत या फिर कोई नए Topic के बारे में जानना है तो नीचे Comment जरूर करें 

और हमारे Latest Posts की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट का Premium Membership ले जो की बिल्कुल फ्री है बस आपने नाम और ईमेल पता सबमिट करें। 

3 thoughts on “What Is WordPress In Hindi ? वर्डप्रेस क्या होता है ?”

  1. Woo, thanks for you solved all this problem bro. Nice post complete information.

    Reply

Leave a Comment